Cement Dealership कैसे ले? bitcoin4buying

सीमेंट का डीलरशिप करना लोगों के लिए आज की जनरेशन में बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि आजकल बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण लोग अनेक घरों का निर्माण कर रहे हैं. बहुत से लोग सीमेंट डीलरशिप करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि Cement Dealership कैसे ले?

हमारे देश में सीमेंट स्टोर बिजनेस खोलना लोगों के लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. भारत में सभी देशों की अपेक्षा सबसे बड़ी सीमेंट इंडस्ट्री स्थित है. आज आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से सीमेंट डीलरशिप की सारी डीटेल्स जानेंगे.

इंडिया में टॉप सीमेंट कंपनी:-

यदि आप सीमेंट का स्टोर खोलने का निर्णय लिए हैं तो इसके लिए आपको सीमेंट की सारी कंपनियों की जानकारी जानना आवश्यक है तभी आप अपने सीमेंट स्टोर को सक्सेसफुली चला पाएंगे.

भारत में मुख्यता 4 टॉप सीमेंट कंपनी स्थित है जिसका नाम निम्नलिखित है:-

  • अंबुजा सीमेंट एलटीडी
  • अल्ट्राटेक सीमेंट एलटीडी 
  • श्री सीमेंट एलटीडी
  • एसीसी एलटीडी
  • बांगर सीमेंट
  • रिलायंस सीमेंट

ऊपर बताए गए चार सीमेंट कंपनियां भारत की टॉप लिस्ट में आती है जिसके अंतर्गत लाखों लोगों को रोजगार प्रदान किया जाता है इसलिए यह बिजनेस लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है.

इन चारों कंपनियों के सीमेंट की क्वालिटी अलग-अलग होती है जिस कारण से यह कंपनियां अपना अपना प्रोडक्ट अपने अपने हिसाब से सेल करती है. 

यह बिजनेस बहुत ही सक्सेसफुली मार्केट में चल रही है क्योंकि बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ-साथ लोगों के द्वारा अनेक घरों का निर्माण किया जा रहा है जिसमें सीमेंट बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि बिना घर बनाना नामुमकिन है.

जिस कारण से जितना तेजी गति से घर का निर्माण हो रहा है उतना ही तेज गति से सीमेंट की बिक्री भी हो रही है इसलिए इस बिजनेस को चलाने से लोगों को काफी फायदा हो सकता है.

1. अल्ट्राटेक सीमेंट डीलरशिप कैसे ले?

अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी हमारे भारत में सभी सीमेंट कंपनियों में नंबर वन स्थान पर आती है और भारत विश्व के दूसरे स्थान पर सबसे बड़ी सीमेंट उद्योग के तौर पर आते हैं.

अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी के अंतर्गत 10 लाखों से अधिक लोगों को रोजगार मिलता है इसलिए यदि आप इस बिजनेस के अंतर्गत जुड़ना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है.

अगर आप अल्ट्राटेक कंपनी से डीलरशिप करने के लिए सोच रहे हैं तो यह आईडिया आपके भविष्य कार्य के लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा क्योंकि सीमेंट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मार्केटिंग सेल कभी नीचे स्तर पर नहीं आती.

यदि आप अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी के साथ डीलरशिप करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ निवेश करनी होगी. इसके लिए आपके पास जमीन होना आवश्यक है और यदि आपके पास जमीन नहीं है तो आप इसे खरीद लें क्योंकि इस डीलरशिप में जमीन का होना जरूरी है.

यदि आपके पास खुद का जमीन है तो आपको इस डीलरशिप के लिए कम इन्वेस्टमेंट करना होगा वहीं दूसरी और अगर ब्रांड सिक्योरिटी फीस की बात करें तो हर कंपनी का भिन्य होता है.

डीलरशिप की लागत:-

अगर आप अल्ट्राटेक कंपनी से डीलरशिप कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता है जिसमें सबसे पहला जमीन, जमीन की लागत 5000000 रुपए लगेगी और यदि आपका जमीन खुद का है तो आपको इन्वेस्ट करने में कम पैसा लगेगा.

 गोदाम का दाम 200000 से ₹500000 तक का होता है इसके साथ-साथ सिक्योरिटी फि एक से डेढ़ लाख रुपए लगती है.

डीलरशिप के लिए कहां अप्लाई करें?

यदि आप अल्ट्राटेक सीमेंट के साथ डीलरशिप करने की इच्छा रखते हैं इसके लिए आवेदन इसके ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं जो आपके फोन से भी करना संभव है.

2. अंबुजा सीमेंट:-

अंबुजा सीमेंट भारत की सभी सीमेंट कंपनियों में से एक है जो आज की जनरेशन में बहुत ही प्रसिद्ध हो चुकी है लोग अक्सर अपने घरों को बनाने के लिए अंबुजा कंपनी के सीमेंट की खरीदारी करते हैं और फिर उसका इस्तेमाल अपने घरों को मनाने के लिए करते हैं.

यह कंपनी इंडिया के साथ-साथ इसके पड़ोसी देशों में भी अपना व्यवसाय विस्तार कर रही है. इस कंपनी ने अलग-अलग क्षेत्रों में डीलर बनाकर अपने प्रोडक्ट का सेल करते हैं जिससे इनको काफी फायदे प्राप्त होते हैं. 

दिन प्रतिदिन नए-नए डीलर को बनाकर यह कंपनी अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक मात्रा में सेल कर रही हैं. इसलिए यदि आप अंबुजा सीमेंट में डीलरशिप करना चाह रहे हैं तो आपके भविष्य के लिए यह एक अच्छा कैरियर ऑप्शन है.

डीलरशिप की लागत:-

इस अंबुजा कंपनी के साथ डीलरशिप करने के लिए आपको 1000000 से 2000000 रुपए इन्वेस्टमेंट करने होंगे. तब जाकर आप अंबुजा सीमेंट कंपनी के साथ जुड़कर सीमेंट का व्यवसाय करने में सक्षम हो पाएंगे.

लागत के बाद अब बात आती है जमीन की तो यदि आप इस कंपनी के साथ डीलरशिप करते हैं तो इसके लिए आपको 15 100 से 2000 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता होगी जिसमें आपको गोदाम के साथ-साथ ऑफिस  भी बन पाएगा.

डीलरशिप के लिए कहा अप्लाई करे?

इस कंपनी में डीलरशिप करने के लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होगा और आप आवेदन अपने फोन के माध्यम से कर सकते हैं, आवेदन करने के लिए आपको इसका ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा और वहां जाने के बाद मांगे गए सभी डिटेल्स  भर के आप आवेदन कर सकते है.

इस प्रकार आप अंबुजा सीमेंट कंपनी से डीलरशिप करके अपना खुद का सीमेंट व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और यह व्यवसाय आपका काफी अच्छा तरीके से चलेगा क्योंकि आजकल बहुत से घरों का निर्माण हो रहा है जिसमें सीमेंट के बिना घर बनाना पॉसिबल नहीं है इसलिए आपके सीमेंट की बिक्री बहुत ही तेजी गति से होगी.

 3. जेके सीमेंट:-

जीके सीमेंट कंपनी  भी अन्य सीमेंट कंपनियों के जैसा भारत की अच्छी सीमेंट कंपनी है जिसके माध्यम से कई लोगों ने डीलरशिप करके अपना व्यवसाय खोल कर अधिक से अधिक पैसे कमा रहे हैं.

जीके सीमेंट कंपनी के चेयरमैन भरत हरी सिंघानिया और डायरेक्टर भासवती मुखर्जी तथा इस कंपनी के वाइस प्रिंसिपल बृजेश के दागा है.

डीलरशिप की लागत:-

यदि आप इस सीमेंट कंपनी के साथ डीलरशिप करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको शुरुआती में ₹500000 की लागत लगेगी.

डीलरशिप के लिए कहां से अप्लाई करें:-

जेके सीमेंट में डीलरशिप के लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं जहां आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आप अपने सारे डिटेल्स को भरकर सबमिट में क्लिक कर दें इस प्रकार आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी.

और फिर दिल आशिक के माध्यम से आप अपना खुद का सीमेंट बिजनेस शुरू करके अपना मार्केट जमा सकते हैं.

4. एसीसी सीमेंट:-

एसीसी सीमेंट कंपनी इंडिया के सभी सीमेंट कंपनियों में से एक है जो भारत में अधिक क्षेत्रों में अपना व्यवसाय का विस्तार किया है.

यह कंपनी अधिक मात्रा में सीमेंट का निर्माण करती है और इसे डीलरशिप बनाकर निर्यात करती है. इस कंपनी के अंतर्गत 10,000 से अधिक श्रमिक कार्य करते हैं जिस का हेड ऑफिस मुंबई में स्थित है.

डीलरशिप की लागत:-

यदि कोई इस कंपनी के साथ अपने व्यवसाय का डीलरशिप करना चाहता है तो उसके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अलग-अलग चीजों में पैसे निवेश करने होंगे जैसे जमीन खरीदने में 50,000, ऑफिस जाने के लिए 2 से 5 लाख, इस कंपनी की सिक्योरिटी फीस 200000 से ढाई लाख लगती है.

डीलरशिप के लिए कहां अप्लाई करें?

यदि आप एसीसी सीमेंट के साथ डिनर सेट करना चाह रहे हैं तो डीलरशिप करने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होता है और इस कंपनी के लिए ऑनलाइन तरीके से रजिस्ट्रेशन नहीं होता इसलिए आपको ऑफलाइन के माध्यम से स्टेशन के लिए फॉर्म अप्लाई करना होगा ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कंपनी का नंबर निकाल कर जान सकते हैं.

इस प्रकार आप एसीसी सीमेंट कंपनी के साथ डीलरशिप करके अपना सीमेंट का व्यवसाय कर सकते हैं.

5. बांगर सीमेंट:-

बांगर सीमेंट कंपनी भारत की एक बहुत ही अच्छी सीमेंट कंपनी है जो मार्केट में अपना व्यवसाय बहुत ही अधिक तेजी से विस्तार कर रही है, कंपनी अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी के कारण मार्केट में अपना अच्छा पकड़ बनाइए जिससे इस कंपनी के सीमेंट अधिकतर लोगों के द्वारा घर बनाने में खरीदे जाते हैं.

डीलरशिप की लागत:-

जो लोग बांगर सीमेंट कंपनी के साथ डीलरशिप करती है उन्हें शुरुआती में 50000 से ₹100000 का निवेश करना होता है लोगों के द्वारा इतनी राशि के तौर सिक्योरिटी फीस दी जाती है जिसे बैंक ब्याज की दर पर वापस डीलर करने वाले व्यक्ति को लौटा दिया जाता.

डीलरशिप के लिए कहां अप्लाई करें:-

यदि आप बांगर सीमेंट कंपनी के साथ डीलरशिप करके मार्केट में अपना सीमेंट का व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है लेकिन इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आवेदन करना होगा.

जो आप अपने क्षेत्र के कार्यालय या शाखा के द्वारा करवा सकते हैं. जब आप अपने क्षेत्र के शाखा में बांगड़ सीमेंट कंपनी के साथ रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन करने जा रहे हो तब आप अपने साथ आवश्यक सभी डाक्यूमेंट्स लेकर जाएं.

इसका जवाब की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी तब आप आसानी से बांगर सीमेंट कंपनी के साथ डीलरशिप करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

6. रिलायंस सीमेंट:-

रिलायंस सीमेंट कंपनी इंडिया की सभी बड़ी कंपनियों में से एक है जो अपना मार्केट कई देशों में विस्तार की है. इस कंपनी का बिजनेस लेवल बहुत ही हाय है.

यहां तक कि नेपाल देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी रिलायंस सीमेंट कंपनी है. यह कंपनी अपने देश के साथ साथ अन्य कई देशों में अपना व्यवसाय बहुत ही तेज गति से आगे बढ़ा रही है. जिससे इस कंपनी की मार्केटिंग बहुत ही हाई लेवल की होती जा रही है.

रिलायंस कंपनी को 2004 ईस्वी में स्थापित किया गया था और तब से लेकर आज तक यह कंपनी अपने देश के साथ-साथ दूसरे देशों में भी सीमेंट के व्यवसाय बहुत ही तेज गति से विस्तार कर रहे हैं.

हालांकि भारत में सीमेंट की बहुत सारी कंपनी है लेकिन यह कंपनी भारत की होते हुए नेपाल देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन चुकी है.

डीलरशिप में लागत:-

यदि आप इस कंपनी के साथ जुड़कर डीलरशिप करना चाह रहे हैं इससे आप अधिक से अधिक धन अर्जित कर सकते हैं क्योंकि यह कंपनी अपने देश के साथ-साथ अन्य देशों में भी विकसित है. इस कंपनी में डीलरशिप करने के लिए आपको शुरुआती लागत बहुत ही ज्यादा रकम देनी होगी. 

यदि आप इस कंपनी के साथ डीलरशिप करते हैं तो इसके लिए आपको जमीन की लागत 50000लगेगी और उसमें ऑफिस से गोदाम बनाने के लिए 2 से ₹500000 लगेगा इसके साथ-साथ सिक्योरिटी एक से डेढ़ लाख रुपए लगती है.

डीलरशिप के लिए कहां अप्लाई करें:-

यदि आप रिलायंस सीमेंट कंपनी के साथ डीलरशिप करते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आवेदन करना होगा जो आप ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं.

स्टेशन के लिए आपको अपने ब्राउज़र से इस कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा और आएंगे फॉर्म को सही तरीके से भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें इससे आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी.

जब आप की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी उसके पश्चात आप इस कंपनी के साथ डीलरशिप करके सीमेंट का व्यवसाय खोलकर मार्केट में सीमेंट भेज सकते हैं सीमेंट की प्रोडक्ट आपके दुकान में खत्म हो जाएगी तो आप उस कंपनी के द्वारा सीमेंट आसानी पूर्वक मंगवा सकते हैं.

सीमेंट डीलरशिप लेने के फायदे:-

सीमेंट डीलरशिप करने से विभिन्न फायदे हैं जो निम्नलिखित हैं:-

सीमेंट डीलरशिप करने से आप इंडिया की सीमेंट कंपनियों के द्वारा सीमेंट प्रोडक्ट को मंगवा सकते हैं. जब आप किसी कंपनी के साथ सीमेंट का डीलरशिप करते हैं तो इस डीलरशिप करने के पश्चात अपने मार्केट में इसकी दुकान खोल सकते हैं जिससे आपका सीमेंट काफी अधिक मात्रा में बिकेगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत जब से हुई है तब से सीमेंट की बिक्री अधिक तेजी गति से हो रही है.

प्रधानमंत्री आवास योजना की आने से अधिक से अधिक संख्या में घरों का निर्माण हो रहा है जिसमें सीमेंट आवश्यक है इसलिए इन सभी घरों को बनाने के लिए सीमेंट की खरीदारी अधिक मात्रा में की जा रही है इसलिए यदि आप सीमेंट का दुकान खोलते हैं तो आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा.

सीमेंट का डीलरशिप करके आप आसानी से 10 से 1500000 रुपए कमा सकते हैं क्योंकि सीमेंट का डिमांड मार्केट में कभी घटता नहीं है लोग अनेक घरों का निर्माण करते हैं जिसके लिए सीमेंट की खरीदारी करनी होती है.

निष्कर्ष

सीमेंट डीलरशिप कर के लोग आसानी से अधिक से अधिक धन अर्जित कर सकते हैं क्योंकि यह बिजनेस मार्केट में हमेशा ऊंचे चरम पर रहता है बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ लोग घरों को बनाना शुरू कर दिए हैं जिसमें सीमेंट बहुत ही आवश्यक है इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में सीमेंट की खरीदारी की जाती है. 

आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि सीमेंट डीलरशिप कैसे लें? उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो.