{20 Best} New Business Ideas In India 2021 With Low Investment bitcoin4buying

New Business Ideas In Hindi:- दोस्तो, ये Covid-19 के बाद से बहुत सारे लोगों की नौकरी छूट गयी थी जिनमें से कुछ लोगों की नौकरी तो अभी तक भी नहीं लग पायी है, और सभी को पैसो की भी आवश्यकता होती है। 

पैसे कमाने के लिए दो तरीक़े होते है एक आप किसी के पास नौकरी कर सकते है या फिर आप अपने बिज़नेस की शुरू करके पैसे कमा सकते है। 

नौकरी के बारे में आप लोग अच्छे से जानते ही होंगे की अगर किसी पद के 50 सीटें खाली है तो उसके लाखों लोग आवेदन करते है। तो कुछ इस तरह से भी बहुत से लोगों को निराश होना पड़ जाता है। 

तो आज के इस लेख में आप लोग छोटे बिज़नेस आइडियाज और बड़े बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानेंगे। यदि आपने अपना पूरा मन बना लिया है की आपको कोई नौकरी नहीं करनी है।

आप बिज़नेस करके ही पैसा कमाना चाहते है तो आप लोगों के लिए मैं कुछ बिज़नेस आइडियाज बताने वाला हूँ जो कि आपको अपना बिज़नेस शुरू करने में सहायता मिलेगी। 

बिज़नेस करके पैसा कमाने के लिए आपके पास पैसा और धैर्य दोनों होना जरुरी है क्यूंकि जरुरी नहीं है कि आपने जो भी बिज़नेस शुरू किया है उसमें आपको सफ़लता तुरंत मिल जाए इसलिए आपको थोड़े समय का इंतज़ार भी करना पड़ सकता है।

Best New Business Ideas In India 2021 की List:-

भारत में लोग अनेक प्रकार के बड़े-बड़े बिज़नेस करके करोड़ो रूपए कमा रहे है, और उन लोगों ने बिज़नेस को विकसित करने के बहुत मेहनत तो ही है और इसमें सबसे बड़ा योगदान रहा है इनके Business Idea का,

अगर सभी सफल व्यापर के पीछे एक अच्छा Business Idea न होता तो शायद उनके बिज़नेस भी बहुत से लोगों की तरह ठप पड़ सकते थे। 

तो आज आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात होगी जिसका इस्तेमाल करके आप एक सफल व्यापार करने की एक शुरुआत कर सकते है। 

तो आइए कुछ ऐसे व्यापार करने वाले तरीकों के बारे में बात करने वाले है जिसको शुरू करके आप भी कमाना शुरू कर सकते है। 

1. Online Coaching Institute

आज-कल तो लगभग हर काम ही ऑनलाइन हो रहा है अब भले ही वो पैसे की लेन-देन हो या कुछ खरीदना-बेचना इस तरह के सभी कामों को ऑनलाइन भी किया जा सकते है। 

तो ऐसे में पढाई करना या स्टूडेंट्स को पढ़ाना जैसी चीज़ पीछे क्यों रहे तो अब आप लोग स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ा कर भी पैसे कमा सकते है। 

आज से कुछ वर्ष पहले तक यदि किसी स्टूडेंट को कोचिंग पढ़ना होता था और वो अगर किसी गाँव में रहता था तो उसको अपने घर से 10-15 किलोमीटर दूर तक भी जाना पड़ता था पढ़ने के लिए,

मगर इस इंटरनेट के माध्यम से हर एक स्टूडेंट अपने घर पर बैठे ही पढाई कर सकते है और पढाने वाले अध्यापक/अध्यापिका अपने घर से ही पढ़ा भी सकते है। 

Online Coaching Institute

ऑनलाइन कोचिंग इंस्टिट्यूट शुरू कैसे करे :- इसलिए लिए आपको अपने हिसाब से सोचना पड़ेगा की आप किस तरीक़े से ऑनलाइन कोचिंग सेण्टर खोलेंगे। आपके पास दो तरीके है या तो आप अपना एक Youtube Channel शुरू करके स्टूडेंट को पढ़ा सकते है। 

और इस YouTube Channel को Monetize करके आप इससे पैसे कमा सकते है और दूसरा तरीका है ये है कि आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर वहाँ पर अपनी वीडियो को अपलोड कर सकते है और उन वीडियो को वही लोग देख सकते है जिन्होंने Subscription लिया हो। 

केवल वही उन सभी वीडियो को आपके वेबसाइट पर देख सकते है, मगर इसमें कुछ अधिक पैसे भी निवेश करने पड़ सकते है और हाँ ये भी बात है की आप जब लोगों से Subscription लेंगे तो आप YouTube Channel से अधिक पैसा भी कमा पाएंगे। 

या आप YouTube Channel और Website दोनों ही चीज़े एक साथ शुरू कर सकते है। जब आपके YouTube Channel पर अच्छे व्यूज आने शुरू हो जाए तो तब आप वहाँ से स्टूडेंट्स को अपने वेबसाइट पर Subscription लेने के लिए भेज सकते है। 

ऑनलाइन कोचिंग करवाने के लिए क्या-क्या चीज़े आनी चाहिए :-

देखिये जब आप ऑनलाइन पढ़ाने की शुरुआत करने जा रहे है तो सबसे पहले आपको उन विषय के बारे में अच्छी पकड़ या जानकारी होना अनिवार्य है। 

और इसी के साथ-साथ आपको कंप्यूटर या इंटरनेट के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्यूंकि जब आप वीडियो बनाएंगे तो उसको एडिट करना या फिर उसमे इस्तेमाल किये जाने वाले Graphics या पॉवरपॉइंट वाली स्लाइड, वाइट बोर्ड इत्यादि जैसी चीज़ो के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। 

शुरुआत में आप थोड़ी बहुत चीज़ो के साथ भी शुरू कर सकते है मगर बाद में आपको अच्छा कैमरा, लाइट्स, माइक, वाइट बोर्ड, वीडियो एडिटिंग करने के लिए कंप्यूटर जैसी चीज़ो की भी जरुरत पड़ेगी तो आप कुछ इस तरह से एक ऑनलाइन कोचिंग इंस्टिट्यूट की शुरुआत कर सकते है। 

Online Coaching करवाने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है जिसमे Teachable और Unacademy Graphy जैसे बड़े प्लेटफार्म के नाम भी आते है।

इनमे से Unacademy Graphy बिलकुल नया है जहाँ पर आप IT के स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते है और यहाँ पर आपको Teachable के मुताबिक थोड़े कम चार्जेस देने पड़ते है।

2. Ladies Gym

जिस तरह से लड़को को Gym करने का या अपनी बॉडी बनाने का जूनून रहता है ठीक उसी प्रकार से बहुत-सी लड़कियों को भी अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए उन्हें भी Gym करने का मन करता है। 

मगर ज़्यादातर Gym में लड़को की संख्या बहुत अधिक होती है इसी वजह से बहुत सारी लड़कियाँ Gym नहीं करती है। 

तो आप महिलाओँ की इसी समस्या को दूर करने के लिए और अपने बिज़नेस शुरू करके पैसे कमाने के लिए एक लेडीज जिम भी चला सकते है। 

जहाँ पर रिसेप्शन से लेकर ट्रेनर तक सभी लोग महिलाएँ ही रखिये ऐसा करने से जिम में कम समय में अधिक महिलाएँ ज्वाइन कर सकती है। 

तो आप अपने लोकेशन के आस-पास में केवल महिलाओं के लिए एक Gym खोल सकते है, आपको लोकेशन कुछ ऐसी चुननी होगी जहाँ पर ज़्यादातर महिलाएँ जिम करना चाहती हो। 

Ladies Gym

और जो लोकेशन हो थोड़ी बड़ी तो ताकि जिम करने के लगभग सारा सामान आसानी से रखा जा सके और यदि आपके पास स्थान की कमी हो रही तो आप दो फ्लोर बनवाकर भी जिम चालू कर सकते है। 

Ladies Gym के लिए जरुरी सामान:-

Rode Plate
Bench Machine
Dumbbell Treadmill
Skipping Rope Tummy Twister
Seated Leg Press Tummy Trimmer
Assisted Pull-Up Machine Weight Machine
Crossover Machine Gym Gloves

तो ये कुछ सामान है जिसकी आपको जरुरत होगी एक लेडीज जिम चालू करने के अभी इसमें आपको और भी चीज़े जोड़नी पड़ सकती है। 

और इस तरह की जिम को खोलने के लिए आपको लाइसेंस भी लेना पड़ सकता है और जिम करने के लिए सभी जरुरी सामान लेने के लिए आपको थोड़ा बहुत पैसो का निवेश भी करना पड़ेगा तभी जाकर आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। 

Ladies Gym शुरू करने के लिए आप ऐसा भी कर सकते है की आपको कुछ ऐसे Brands देखने होंगे जो की अपनी Franchise खोलना चाहते है तो ऐसे में आपकी बहुत मदद भी हो जायेगी और जब लोग देखेंगे की किसी बड़े ब्रांड की Ladies Gym खुली है तो ऐसे में अधिक महिलायें आपकी जिम में आएँगी।

3. Online Yoga Instructor

जिस तरह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाती है ठीक उसी तरह से ऑनलाइन ही योगा सीखा जा सकता है। योगा सिखाने के लिए आप या तो पहले से ही वीडियो को रिकॉर्ड करके अपलोड करके उसे अपने वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है।  

या फिर कोई भी ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग किए जाने वाले एप्लीकेशन (जैसे:- Zoom, Jio Meet या Google Meet) का उपयोग करके लोगों को ऑनलाइन योगा सीखा सकते हैं।

मगर ये सभी बातों को जानने से पहले ये जरुरी है की आपको भी योगा आना अनिवार्य है तभी जाकर आप और लोगों को योगा सीखा सकते है। 

योगा हमारे भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो चुका है यहाँ तक की 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी मनाया जाता है, आप लोग भी जानते हो योगा करने हमारा शरीर के बहुत सारे रोगों को सही किया जा सकता है।

योगा सिखाने के लिए आप अपना एक वेबसाइट बनाये जहाँ पर आप अपने योगा के वीडियो को अपलोड कर सकते है और ऐसे  कीजियेगा की जब आपके साइट पर यूजर आकर सब्सक्रिप्शन न ले तब तक उनको वो वीडियो न दिखे। 

 Online Yoga Instructor

शुरुआत में साइट पर यूजर लाने के लिए आप YouTube और Instagram Reels का छोटे-छोटे वीडियो बनाकर योगा सीखा सकते है और जब लोग आपको उन वीडियो में देखेंगे तो कुछ लोग तो वहाँ से आपके साइट पर जाने के बाद सब्सक्रिप्शन जरूर लेंगे। 

या आप एक Paid तरीका भी इस्तेमाल कर सकते है जिसमे आप Facebook Ads के मदद से भी लोगों को अपने Yoga के कोर्स या Subscription बेच सकते है।  

ये Online Yoga Instructor बनकर बिज़नेस शुरू करने के लिए मेरी तरफ़ से एक तरीका था हो सकता है आप कुछ इससे भी बेहतर सोच सकते है तो आप अपने भी आईडिया के मदद से Online Yoga Instructor का बिज़नेस शुरू करके पैसे कमा सकते है। 

4. Mobile Food Vendor (Tempo or Mini Truck me Fast food Selling )

दुनिया में सभी चीज़े धीरे-धीरे समय के साथ-साथ अपडेट होती जा रही है, तो अगर आप भी अपने आप को अपडेटेड नहीं रखेंगे तो आपको मालूम ही चलेगा की लोग अपने बिज़नेस को सफल बनाने के लिए क्या-क्या कर रहे है। 

जब आपने ये सोचना शुरू किया होगा कि मुझे एक बिज़नेस शुरू करना है तो आपको बिज़नेस करने के लिए ये आईडिया जरूर आया होगा की किसी कॉलेज या स्कूल के पास एक Fast Food की दूकान या रेस्टुरेंट खोल लेना चाहिए। 

अब जैसे की इस समय पर स्कूल और कॉलेज दोनों ही बंद है तो ऐसे में आपका सोचा हुआ ये बिज़नेस आईडिया ठप हो सकता है। 

तो इसी तरीके को आप कुछ ऐसे कर सकते है कि आपका एक चलता फिरता रेस्टुरेंट चालू कर सकते है मेरे कहने का मतलब ये है कि एक Tempo या Truck में ही आप Fast Food बनाने के किचन और सभी जरुरी चीज़े बनवाकर उसी से Fast Food Sell कर सकते है। 

अब धीरे-धीरे इसी तरीके को बहुत से लोग ट्राय कर रहे है ऐसे करने आपके बहुत सारे फायदे हो सकते है जैसे की एक से ज़्यादा लोकेशन पर अपने Fast Food Sell कर सकते है इससे आपके इस Food Truck की Branding भी होती रहेगी। 

 Mobile Food Vendor

और आप कुछ समय के बाद अपना एक Mobile App भी बनवा सकते जब लोगों को आपके Fast Food पसंद आने लगेंगे तो कभी भी अपने घर से ही आपका Mobile App इस्तेमाल करके Food Order कर सकते है। 

Fast Food Truck चालू करने के लिए जरुरी चीज़े:-

  • सबसे पहले तो आपके एक Mini Truck या Tempo होना चाहिए (Truck में जितना स्पेस की आपको जरूरत है उसके हिसाब से ही ट्रक या टेम्पो लेना). 
  • Truck में Kitchen बनवाना होगा और उसमें जो भी जरुरी सामान लगेंगे ( जैसे कि चूल्हा, बर्तन, खाना बनाने के लिए सभी जरुरी चीज़े इत्यादि). 
  • अपने इस बिज़नेस को बिना किसी रुकावट के चलाने के लिए लाइसेंस और परमिट की जरुरत होगी। 
  • खाना बनाने और खाना परोसने (Food Serve) आदि कामों को करने के कुछ Staff की भी जरुरत पड़ेगी और उनके लिए Dress भी बनवानी होंगी ताकि Branding भी होती रहे। 
  • POS (Point Of Sale) भी इस्तेमाल करना पड़ेगा क्यूंकि आज-कल ज़्यादातर लोग Cashless Payments करते है तो आपके Debit/Credit Card से भी पेमेंट ले पाएंगे। 
  • Food Truck को एक अच्छा Look देने के लिए आप इसके Interior को अच्छे से डिज़ाइन करवा सकते है, 

तो ये कुछ जरुरी चीज़े है जिनकी आपको जरुरत पड़ेगी एक Food Truck Business चालू करने के लिए हो सकता है की आपके पास कुछ और भी Ideas हो इसी Food Truck को लेकर तो आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते है। 

अगर बात की जाए की इस Food Truck Business को चालू करने में कितना समय लग सकता है तो इसका मैं कोई सही जवाब तो नहीं दे सकता हूँ मगर आपको एक अंदाज़ा जरूर दे सकता हूँ। 

कि अगर आप ये Business शुरू करने जा रहे है तो आप अपना बजट लगभग 8-10 लाख़ रूपए तक बना कर चले तभी आप ये बिज़नेस को शुरू कर पाएंगे और अपने इस बिज़नेस को सफल बना पाएंगे। 

5. Website Development Business

पहले लोग मोबाइल या इंटरनेट में इतनी रूचि नहीं रखते है मोबाइल का इस्तेमाल केवल कॉल करने के लिए ही उपयोग किया जाता था मगर जब से इंटरनेट आया तब से इस फील्ड में बहुत बड़ा बदलाव आया है। 

पहले लोग सोच भी नहीं सकते थे कि लोग ऑनलाइन काम करके ही पैसे भी कमा सकते है और अब तो बहुत से ऐसे लोग भी भारत जो की ऑनलाइन काम करके ही महीने का करोड़ो रूपए कमा पा रहे है। 

इंटरनेट द्वारा या ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है उन्हीं में एक तरीका है Website Development Business इस आपको दूसरे लोगों के लिए वेबसाइट बनाने का काम करना पड़ता है। 

जरूरी नहीं है आप केवल भारत में रहने वाले लोगों के वेबसाइट बनाएंगे (अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया) अन्य देश दुनिया के किसी भी देश के लिए आप वेबसाइट बना सकते है। 

Website Development Business

बहुत सारे ऐसे लोग है जो अपनी एक Website Designing Company चला रहे है इसी तरह से भारत और अन्य देशों के लिए Websites बना रहे है। 

Website Development कैसे सीखे ?

तो आपको Website Development Business करने से पहले इसके बारे में सीखना होगा उसके लिए आपके पास कुछ तरीके है जहाँ से आप Website Development सिख सकते है। 

सबसे पहले तो मैं आप लोगों को Suggest करना चाहूँगा की आप YouTube से ही Web Designing सीखिए YouTube पर बहुत सारे ऐसे channels है जो आपको Free में ही Website कैसे बनाते है ये सीखा देंगे। 

मगर इस तरीक़े से सिखने के लिए आपको थोड़ा-सा समय भी लग सकता है अगर आप अभी Student है और आपके पास खाली समय है तो आप YouTube से सीखिए और एक वेबसाइट है w3schools.com यहाँ पर आप सभी चीज़े डिटेल में समझा दी जाती है।

यहाँ पर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग में  इस्तेमाल की जाने वाले हर एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और HTML CSS भी सिखाई जाती है और इसका आपसे एक रुपए भी चार्ज  नहीं लिया जाता है। 

और अंतिम तरीका है की किसी भी Web Designing Institute में जाकर सिख सकते है, मगर ध्यान रहे है की आप जिस भी Institute में जा रहे है वो अच्छा क्योंकि आज-कल Web Designing सिखाने के नाम पर आपको ठगा भी जा सकते है। 

6. Graphic Design 

सोशल-मीडिया का इस्तेमाल आप लोग भी करते ही होंगे और आपको वहाँ पर बहुत सारे ग्राफ़िक्स नज़र आते होंगे। ग्राफ़िक्स का मतलब होता है कि “आप इंटरनेट पर आपको जितने भी इमेज दिखती है वो उन सभी को ग्राफ़िक कहा जाता है। ”

जैसे कि:- अगर कोई भी Shoes का Brand है वो अपने नए Shoes का प्रमोशन करना चाहते है तो वो सबसे पहले कंप्यूटर द्वारा एक Image बनाएँगे जिसमे उस जूते तो दिखाया जाएगा और उसी जूते के बारे में कुछ बाते लिखी होंगी। 

इसी तरह की बनी सभी इमेज को ग्राफ़िक कहा जाता है। 

तो अगर आपका भी Mind Creative है तो आप भी Graphic Design सीख कर अपना एक Graphic Design कंपनी चला सकते है। इसमें आपको Poster, Logo जैसी छोटी-छोटी चीज़े बनाना आना चाहिए। 

जब आपको ग्राफ़िक डिज़ाइन करने के बारे में अच्छा जानकारी हो जायेगा तब उसके बाद आप कंपनी चला कर या फिर Freelnace Work करके भी पैसे कमा सकते है। 

आज-कल ग्राफ़िक का काम करने से ज़्यादातर Brands के लिए पोस्टर बनाने की डिमांड की जा रही है तो अगर आप भी अच्छा पोस्टर बना सकते है Brands के लिए तो आपके पास एक अच्छा मौका है। 

Graphic Design

Graphic Design करना कैसे सीखे ?

दोस्तों जैसा की आप लोग देख ही रहे होंगे की इस समय डिजिटल इंडस्ट्री कितनी ज़्यादा बढ़ोतरी कर रही है। अगर आप अभी भी इसकी शुरुआत करते है तो आपको सफलता जरूर मिल जायेगी। 

Graphic Design सीखने के लिए आपको अपने क्षेत्र के आस-पास बहुत सारे ऐसे Institute मिल जाएंगे जो की आपको इसका कोर्स करवा देंगे मगर आप केवल उनके भरोसे मत रहिएगा। 

Graphic Design सीखने के जब तब आप खुद मेहनत नहीं करेंगे तब तक आप ग्राफ़िक डिज़ाइन नहीं सिख पाएंगे, और कुछ जगह पर इस कोर्स को करवाने के ज़्यादा पैसे भी मांगे जा सकते है तो आप पहले सभी जगह इस कोर्स की फीस मालूम कर लेना फिर ही इसको ज्वाइन करना। 

और इस कोर्स में आपको Adobe Photoshop, Adobe Illustrator, Coreldraw जैसे सॉफ्टवेयर सिखाये जाएंगे। 

7. 2nd Hand Car Dealership

हर मध्यम वर्गीय परिवार का एक सपना होता है की उनके पास भी एक चार पहिया वाहन (कार) हो, मगर इस बढ़ती महंगाई को तो देखकर नहीं लगता है सभी का ये सपना पूरा हो पायेगा। 

अगर आप कोई भी छोटी-कार खरीदने जाएंगे तो वो आप कम से कम 5-6 लाख़ रूपए तक की पड़ सकती है, और इतने रूपए खर्च कर पाना एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए मुश्किल है। 

तो लोगो की इसी समस्या को हल करने के लिए आपको अच्छी Condition वाली 2nd Hand Car यानी की पुरानी कार को बेचना होगा। 

2nd Hand Car Dealership

उसके आप बहुत सारे अलग-अलग तरीके का इस्तेमाल कर सकते है जैसे की जब आपकी नज़र में कोई 2nd Hand Car बेचवाने के लिए आये तो आप उसके Photos ले कर अपने Facebook Page पर डाल दीजिये। 

ऐसा करने से उस कार के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक ये फोटो जायेगी और जो लोग भी उस कार को खरीदने में  इच्छुक होगा वो आपसे संपर्क कर लेगा। 

तो कुछ इसी तरह से आप Second Hand Car का Business शुरू कर सकते है। 

8. Cyber Cafe

भले ही इस समय बहुत सारे लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे होंगे मगर अभी बहुत से ऐसे काम होते है जिसके लिए आपको कंप्यूटर का सहारा लेना ही पड़ता है। 

तो अगर आपको भी कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप भी अपना एक Cyber Cafe का Business शुरू कर सकते है। 

अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र से है जहाँ पर लोग इंटरनेट के बारे में उतना रूचि नहीं रखते है और उनको काम भी ऐसा होता हो जिसके लिए इंटरनेट की मदद लेनी पड़े। 

Cyber Cafe

तो कुछ इस तरह से आप Cyber Cafe खोलने के लिए इस तरह से सही स्थान का चुनाव कर सकते है। 

और आप यहाँ पर बहुत सारे काम कर सकते है जैसे कि:- 

  • सरकारी नौकरी का फॉर्म भरना। 
  • राशन कार्ड बनाना और उसमे सुधार करना। 
  • सभी जरुरी प्रमाण-पत्र बनाना। 
  • एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेजना व पैसे जमा करवाना। 
  • फोटो-कॉपी व लेमिलेशन करना आदि। 

इस तरह के सभी कामो को आप अपने Cyber Cafe पर कर सकते है इसके लिए कुछ ज़्यादा पैसे भी Invest करने की जरुरत नहीं पड़ेगी आपका बजट अगर थोड़ा-सा कम भी है तो आप आसानी से एक Cyber Cafe खोलकर अपना बिज़नेस कर सकते है। 

9. Photography 

Photography कर पाना हर एक इंसान की बस की बात नहीं होती है इसके लिए आप हमेशा कुछ न कुछ नया सोचना होता है तभी आप यूनिक फोटोग्राफी कर पाएंगे। 

फोटोग्राफी करना इसमें भी अलग-अलग चीज़े है जैसे की कुछ लोग केवल Wild Life Photography करते है या कुछ लोग केवल शादी-विवाह में फोटो खींचते है और भी इस तरह से लोग अलग-अलग तरीके में एक्सपर्ट होते है फोटो खींचने के मामले में। 

तो अगर आपको फोटोग्राफी नहीं आती है और आप उसके बारे में सीखना चाहते तो आप इसके लिए पढाई भी कर सकते है जहाँ पर आपको Camera में बारे में सभी चीज़े सिखाई जाती है। 

कुछ लोगों को तो ऐसा लगता है कैमरा हाथ में लेकर बस फोटो खींचने को फोटोग्राफी कहते है मगर ऐसा नहीं कैमरे में भी बहुत सारे चीज़े होती है जिनके बारे में पहले सीखना पड़ता है 

Photography

तब जाकर आप एक अच्छा फोटो खींच पाएंगे। जैसे की Shutter speed, ISO, White Balance, Exposure इसी तरह की बहुत सी चीज़े होती है जिनको पहले सीखा जाता है। 

अगर आप भी Photography की एक इस फील्ड में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले जरुरत पड़ेगी एक अच्छे कैमरे की जो की आपको 50-60 रूपए से शुरुआत होती है। 

फिर आपको कुछ समय देना होता Photography सिखने के लिए तभी जाकर आप अपना एक Photography का बिज़नेस शुरू कर सकते है। 

10. Interior Design

जब इंसान पैसा कमाना शुरू करता है तो उसका सबसे बड़ा सपना होता है की उसके पास भी एक अच्छा घर हो और घर को सुन्दर बनाने के लिए सबसे ज़्यादा जरुरी होते है इंटीरियर और इसका अच्छा बनते है इंटीरियर डिज़ाइनर। 

तो अगर आपने इंटीरियर डिज़ाइनर का कोर्स किया है तो आप भी अपना Interior Design का Business शुरू कर सकते है। 

शायद आप लोग जानते ही की बहुत से लोग अपने घर का इंटीरियर डिज़ाइन को अच्छा रखने के लिए लाखों रूपए तक खर्च कर देते है। 

तो इंटीरियर डिज़ाइन सिखने के लिए बहुत से लोग कोर्स भी करते है इसका और कुछ लोग तो केवल अपने एक्सपीरियंस के तौर पर ही इसका बिज़नेस कर रहे है और इससे अच्छे पैसे भी कमा रहे है। 

Interior Design

इंटीरियर डिज़ाइन करने के लिए आपको AutoCad सॉफ्टवेयर के बारे में जानकरी होना अनिवार्य है इसकी मदद से ही आप ड्राफ्टिंग कर पाते है। 

यानी की अपने क्लाइंट को दिखा पाएंगे की ऐसा डिज़ाइन बनाने के लिए बोल रहे है अगर उनको कोई भी करेक्शन चाहिए होगा तो वो आपको उसी ड्राफ्ट में से देखकर बता देंगे। 

तो कुछ इस तरह से आप अपना एक Interior Design का Business शुरू कर सकते है। 

Best Low Investment Business Ideas In Hindi

तो अब तक आपने ऐसे Business Ideas के बारे में जाना था जिसमें आपको थोड़ा अधिक पैसा निवेश करना पड़ता है,मगर अब जो Ideas आप लोग जानेंगे उसके आपको ज़्यादा पैसा लगाने की जरुरत नहीं है। 

आप इन तरीकों का इस्तेमाल करे कम लागत में भी अपना एक बिज़नेस शुरू कर पाएंगे। जब कोई नया बिज़नेस शुरू करने की सोचते है तो वहाँ पर सबसे ज़्यादा समस्या पैसो को लेकर ही होती है। 

क्यूंकि बिज़नेस को शुरू करने की लिए बहुत सारी चीज़ो की आवश्यकता होती है जिसमे पैसे लग जाते है जैसे कि :- बिज़नेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस या प्रमाण-पत्र और GST नंबर इत्यादि। 

बजट कम होने की वजह से अगर आप अपने बिज़नेस  में ज़्यादा पैसे नहीं लगाना चाहते है तो इन सभी :Low Investment Business Ideas हो देख सकते है। 

11. Paani Puri Shop 

Paani Puri Shop

पानी पूरी को कुछ जगहों पर गोलगप्पा के नाम भी जाना जाता है, पुरे भारत में बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जिन्हे पानी पूरी खाना पसंद नहीं होगा। 

तो आप लोग पानी पूरी का बिज़नेस चालू कर सकते  इसके लिए आपको पानी पूरी बनाने वाली मशीन की जरूरत पड़ सकती है (मगर ये मशीन आपको खरीदने के थोड़े अधिक पैसो की जरुरत पड़ सकती है). 

इसलिए आप अपने इस बिज़नेस के शुरुआत में पहले से ही बानी हुई पानी पूरी ख़रीद सकते है,बाजार में आपको पहले से बानी हुई पानी पूरी भी मिल जाती है। 

और इसके लिए एक ऐसे जगह की जरुरत भी पड़ेगी जहाँ पर आप रोजाना अपना ठीहा लगा कर पानी पूरी बेच पाए। 

12. Juice Shop

Juice Shop

गर्मी का मौसम आ चूका है और इस कोरोना के बचने के लिए फलों का जूस या काढ़ा जैसी चीज़े काफी मददगार साबित होती है। 

वैसे तो लोग अपनी सेहत को अच्छा बनाये रखने के लिए हर मौसम में जूस पीते  मगर इन गर्मियों के दिनों में आम और गन्ने के जूस को ज़्यादा पीना पसंद किया जाता है। 

तो आप कम लागत में बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक जूस की दूकान खोल सकते है। 

जहाँ पर सभी तरह के जूस रख सकते है जैसे कि:- आम का जूस, गन्ने का जूस, अनार का जूस, मौसमी का जूस इत्यादि फलों का जूस बेचा जा सकता है। 

14. English Teacher 

English Teacher

आज के समय में अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है अगर आपको कोई इंटरव्यू देने जाना हो और आपको अंग्रेजी भाषा नहीं आती है तो हो सकता है की आपको उस जॉब के लिए रिजेक्ट कर दिया जाए। 

और इसलिए बहुत से स्टूडेंट्स इंग्लिश सीखना चाहते है तो आप ऐसे स्टूडेंट्स को अपना एक कोचिंग सेण्टर चालू करके इंग्लिश सीखा सकते है। 

इसके लिए आपको ज़्यादा पैसो की जरुरत भी नहीं है और इसे पार्ट-टाइम भी कर सकते है यानी की एक या दो बैच को पढ़ा कर भी इसकी शुरुआत की जा सकती है। 

इंग्लिश के कोचिंग की मिनिमम फ़ीस ₹500 प्रति माह लगती है, तो अगर आपके एक बैच में 30 Students आते है और इसी तरह के 2 बैच को पढ़ाना हो तो आपके महीने के

500 x 2 x 30 = 30,000 रूपए प्रति माह 

तो कुछ इस तरह आप एक इंग्लिश का कोचिंग सेण्टर खोल कर अपने बिज़नेस की शुरू कर सकते है। 

15. Content Writer 

Content Writer

अगर आप हमारे इस ब्लॉग को रेगुलर पढ़ते है तो आप ब्लॉग्गिंग के बारे में जरूर जानते होंगे, और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए इसके लिए हमारे ब्लॉग पर आपको आर्टिकल भी मिल जाएगा। 

अगर आप ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना चाहते है तो उसके लिए आपके पास पैसा और समय दोनों होना चाहिए क्योंकि इससे पहले दिन से ही कमाई नहीं की जा सकती है। 

जो ब्लॉगर होते है उनके पास इतना समय नहीं  होता है की वो अपनी साइट पर रोजाना आर्टिकल लिख सके इसके लिए वो अलग से राइटर को रखते है। 

तो अगर आपकी राइटिंग स्किल अच्छी है तो आप दूसरे ब्लॉगर के लिए Content Writing का काम कर सकते है। 

इसमें सबसे अच्छी बात ये होती है आपको ब्लॉग्गिंग और SEO के बारे में सीखने को भी मिलता है और पहले दिन से आप पैसे भी कमा सकते है। 

और आगे चलकर आप अपने जैसे और भी राइटर का एक समूह बनाकर कंटेंट राइटिंग की एक कंपनी भी बना सकते है। 

16. Visiting Card Printing

Visiting Card Printing

भले ही दुनिया भर में ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए लोग आगे ही तरफ आ रहे है यानी की सभी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन भी करना चाहते है। 

मगर अभी बहुत सारे ऐसे बिज़नेस है जिनको ऑफलाइन ही किया जाता है तो उनके प्रमोशन करने के लिए वो लोग Visiting-Card का सहारा लेते है। 

तो आप ऐसे लोगों को लिए Visiting-Card प्रिंट कर सकते है, और इतना ही नहीं बल्कि जब शादी-विवाह के दिनों में आप उनके लिए Marriage Card Print भी कर सकते है। 

और इसी तरह के और भी अन्य छोटे-मोटे काम किये जा सकते है जैसे की स्कूल या कॉलेज  के लिए पम्पलेट। 

इसके लिए आपको प्रिटिंग मशीन की आवश्यकता  पड़ेगी और आपको उसे चलाना भी आना चाहिए तभी जाकर आप इस बिज़नेस को कर सकते है। 

17. E-Rickshaw Driving

 E-Rickshaw Driving

दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े-बड़े शहरों में बहुत सारी ऐसे जगह है पर आपको एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए बड़े वाहन नहीं मिल पाते है तो उन जगहों पर E-Rickshaw का इस्तेमाल किया जाता है। 

तो आप भी अगर किसी जगह पर रहते है जगह पर E-Rickshaw को ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है, तो आप एक E-Rickshaw ख़रीद कर उसे चला सकते है। 

या आप इसको साइड-बिज़नेस के जगह पर भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे की आपको इसके अलावा एक और बिज़नेस करते है तो आप एक ड्राइवर को रख सकते है। 

उस ड्राइवर को हर महीने का सैलरी दे सकते है इस E-Rickshaw से आप जितने भी रुपए कमा पा रहे हो उसके हिसाब से आप उस ड्राइवर को सैलरी दे सकते है। 

और यदि आप ड्राइवर नहीं रखना चाहते है तो आप अपने E-Richshaw को किसी दूसरे ड्राइवर को किराये पर दे सकते वो आपको हर महीने उसका किराया दे सकता है इस तरह से आपको इसको साइड-बिज़नेस के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है। 

18. Paytm Agent 

 Paytm Agent

Paytm Agent बनकर पैसा कमाना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले Paytm Agent के लिए अप्लाई करना होगा अगर आपका एजेंट बनने के एप्लीकेशन अप्प्रोवे होती है तो आप भी इस तरीके को इस्तेमाल करके पैसे कमा है। 

Agent बन जाने के बाद आपको जिन भी दुकानों पर Paytm QR Code या Paytm Soundbox की जरुरत होती है, यदि आप उन दुकानों पर जाकर ये QR Code और Sound Box लगवा देते है। 

तो उसका आपको कुछ कमीशन मिल जाता है और कुछ इस तरीके से आप Paytm Agent बनकर पैसे कमा सकते है। 

और आप लोगों की Paytm KYC और पैसे ट्रांसफर करके भी पैसे कमाते है। 

19. Computer Training Center

Computer Training Center

आज-कल आप लोग देख ही रहे होंगे की आधे से ज़्यादा काम तो ऑनलाइन ही किये जा रहे है तो ऐसे में अगर किसी को भी ऑनलाइन काम करना है तो उसके लिए सबसे जरुरी है की उनको कंप्यूटर के बारे जानकारी होना चाहिए। 

तभी जाकर आप ऑनलाइन काम करना या कंप्यूटर को सही से इस्तेमाल कर सकते है। 

तो इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप एक कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट खोल सकते है, जहाँ अगर आपको 8-10 कंप्यूटर की जरुरत होगी ताकि आप उन कंप्यूटर पर स्टूडेंट्स को सीखा सके। 

जो कंप्यूटर आप वहाँ पर लगाएंगे अगर वो अच्छे फीचर के नहीं होंगे तो भी चलेगा क्योंकि आपको केवल कंप्यूटर के बारे में बेसिक नॉलेज देना है। 

जो की एक कम फीचर वाले कंप्यूटर से भी सीखा जा सकता है। और इस तरीके के पुराने कंप्यूटर एक पूरा सेट जिसमे सभी चीज़े होंगी (Key Board, Mouse, Monitor.etc) ये सभी कुछ आपको 5 हज़ार रूपए में भी मिल सकता है। 

20. Tiffin Service

tiffin service

पैसा कमाने के लिए बहुत से लोग अपने घर से दूर किसी दूसरे प्रदेश में जाते है और अगर उन्हें खाना बनाना नहीं आता है तो उसके लिए उन्हें बाहर का फ़ास्ट फ़ूड ही खाना पड़ता है जो की ज़्यादा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। 

तो आप उन लोगों के लिए टिफ़िन सर्विस देना शुरू कर सकते है। जिसमे आप जो खाना देंगे वो रोटी-सब्ज़ी या दाल-चावल इसी तरह का घर का बना हुआ खाना ही होगा। 

अगर आपके घर के पास इंडस्ट्री एरिया है वहाँ पर बहुत से ऐसे लोग होते है  जिन्हे खाना बनाना नहीं आता है तो आप उन लोगों के लिए इस तरह की टिफ़िन सर्विस देना शुरू कर सकते है। 

तो कुछ इस तरह से आप इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगों के लिए टिफ़िन की सर्विस देकर अपने इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। 

Conclusion:- 

हमने अपने इस आर्टिकल में आपको अपने बिज़नेस को शुरू करने लिए 20 Ideas बताये है जिनका इस्तेमाल आप अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए कर सकते है। 

जो लोग कम लागत में अपने बिज़नेस को शुरू करना चाहते है उन लोगों के भी कुछ तरीके बताये गए है आप बिज़नेस शुरू करने के लिए इनको भी इस्तेमाल कर सकते है। 

हमारा काम था केवल Business Ideas के बारे में आपको बताना अब आपको पर निर्भर करता है की आप उसी Idea को किस तरह से Improve करके अपने बिज़नेस को चालू करते है। 

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आप सभी को हमारा ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा, जो लोग भी बिज़नेस  चालू करना चाहते है आप उनको हमारे इस आर्टिकल को भेज सकते है। 

Read Related Articles:-