श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन मोबाइल से bitcoin4buying

आज के इस आर्टिकल में ई श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन मोबाइल से इसके बारे में बात करने वाले हैं वैसे तो आप ई श्रम कार्ड को कैसे बनवा सकते हैं इसके बारे में आपको न्यूज़ में पता चल गया होगा। लेकिन वहां आपको पूरी जानकारी नहीं मिली होगी ई श्रमिक कार्ड उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है जो लोग दिहाड़ी मजदूरी करके अपना पेट पालते हैं, और जो लोग किसी के पास नौकरी करते हैं उन लोगों के लिए भी यह कार्ड बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है।

इस कार्ड के अंदर मजदूरों को बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है क्योंकि इसमें हमारी सरकार जो लोग बेरोजगार हैं उनके लिए काम लाएगी और कम से कम ₹200000 तक का इस पर मजदूरों को बीमा भी मिल सकता है तो इसलिए यह कार्ड उनके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है।

आज की इस पोस्ट के अंदर मैंने आपको ई श्रमिक कार्ड बनवाने की पूरी डिटेल बताई है और इसके फायदे भी बताए हैं कि यह कार्ड बनवाने से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं और इसमें जो-जो सामान की जरूरत हमें पड़ेगी वह सभी मैंने आगे इस पोस्ट के अंदर बताया है तो चलिए आज इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

श्रमिक कार्ड क्या होता है

हमारी भारत सरकार ने बहुत सी ऐसी सरकारी योजनाएं लागू करती जा रही है जो कि हमारे फायदे के लिए ही होती है और जिनमे से एक ई श्रमिक कार्ड है यह भी इस योजना में शामिल है। ई श्रमिक योजना के तहत केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई श्रम योजना को लांच किया है, जिससे कि गरीब मजदूरों को बेरोजगारी से छुटकारा मिल सके और साथ में बड़े मुनाफे के साथ हमें ₹200000 तक का बीमा भी मिल जाता है।

इस कार्ड के बनने से सरकार जितने भी गरीब बेरोजगार मजदूर है उन सभी को एक साथ जोड़कर उनके लिए काम करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिसके जरिए की कोई भी गरीब मजदूर बेरोजगार नहीं रहेगा और सभी को काम मिल जाएगा।

श्रमिक कार्ड के फायदे

हमारे भारत में काम करने वाले मजदूरों की तो कमी नहीं है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि उन मजदूरों को काम नहीं मिलता लेकिन मजदूरों की संख्या बहुत ज्यादा होती है और सरकार को भी पता नहीं चल पाता कि कौन सा मजदूर अभी बेरोजगार है।

तो यह कार्ड बनने से फायदा यह होगा कि जो हमारी सरकार है वह जितने भी गरीब मजदूर और जितने भी बेरोजगार मजदूर है उन सभी को एक साथ जोड़े गी और जोड़ने के बाद उन सभी को काम उपलब्ध कराएगी।

और इस कार्ड के अंतर्गत सरकार हर साल नई-नई स्कीमें लॉन्च करती रहेगी जो कि मजदूरों के हित में ही होगी जिससे कि हर मजदूर को लाभ ही होगा।

श्रमिक कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट

ई श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए हमें कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं है तो सबसे पहले आपको उन् डॉक्यूमेंट को कंप्लीट करना होगा और डॉक्यूमेंट आपके जब कंप्लीट हो जाएंगे तो आप बिल्कुल आसानी से श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं, तो चलिए देख लेते हैं कि श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए हमें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। 

  1. आधार कार्ड
  2. Aadhar Card से लिंक मोबाइल नंबर
  3. आधार कार्ड से अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो या तो आपकी उंगली का फिंगर प्रिंट लिया जाएगा या आपकी आंख की पुतली को स्केन किया जाएगा।

अगर आपके पास यह दोनों डॉक्यूमेंट है तो आप बिल्कुल आसानी से ई-श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं तो चलिए देख लेते हैं कि ई श्रमिक कार्ड को कैसे बनवाते हैं नीचे दिए हुए पॉइंट में मैंने आपको बिल्कुल डिटेल से समझा दिया है।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको मैं कुछ स्टेप बताने वाला हूं, जिन्हें कि आप फॉलो करते हुए ई श्रमिक कार्ड को बहुत ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर दोगे और अप्लाई करने के बाद आपका श्रमिक कार्ड बन जाएगा तो चलिए देख लेते हैं की वे स्टेप कौन-कौन से हैं।

1. श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ई श्रम पोर्टल पर जाए

सबसे पहले आपको अपने फोन या लैपटॉप के अंदर किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ब्राउज़र को ओपन करने के बाद वहां आपको सर्च बार के अंदर E-Shram टाइप कर देना है और जैसे ही आप इसे सर्च करेंगे तो आपके सामने इस वेबसाइट का ऑफिशियल पेज ओपन हो जाएगा जैसा कि आपने जो फोटो में देख सकते हैं।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

2. ई श्रमिक कार्ड के लिए रजिस्टर पर क्लिक करें

जब आपके सामने ऐसा इंटरफेस ओपन हो जाए तो आपको यहां पर Register on e-Shram ऑप्श देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

3. मोबाइल नंबर एंटर करें

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक सेल्फ रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको आपका मोबाइल नंबर डाल देना जो भी आपके आधार कार्ड से लिंक होगा, और उसके बाद आपको वहां पर एक है कैप्चा कोड देखने को मिलेगा जो कि आपको वहां पर डाल देना है और कैप्चा कोड को डालने के बाद आपको नीचे Sand OTP का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

4. ओटीपी सबमिट करिए

आप जैसे ही सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके उस फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो नंबर आप के आधार कार्ड से लिंक होगा और उस नंबर को आपको अपने पास रखना है जब तक कि ओटीपी उस पर ना आ जाए ओटीपी आने के बाद आपको उस ओटीपी को डालकर आगे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

5. अब अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करें

आप जैसे ही ओटीपी को सबमिट करोगे तो आपके सामने एक आधार नंबर एंटर करने का पेज ओपन हो जाएगा आपको वहां पर आपका 12 डिजिट का आधार नंबर डाल देना है, और जैसे ही आप आधार नंबर डालकर सबमिट करोगे तो आपके उस रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को आपको आगे वेरीफाई के बटन पर क्लिक कर देना है।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

6. एग्री करके कंटिन्यू करिए

आप जैसे ही वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा वहां पर आप को आपकी सारी डिटेल देखने को मिलेगी आप का एड्रेस तथा आपकी फोटो के साथ में तो आपको वहां पर कुछ भी नया फील नहीं करना है आपको नीचे एक एग्री का ऑप्शन दिखाई देगा एग्री के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको नीचे कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

7. अब अपनी पर्सनल जानकारी भरें

आप जैसे ही कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाओगे वहां पर आपको आपकी पर्सनल डिटेल का एक पेज ओपन हो जाएगा आपको वहां पर आपकी सभी पर्सनल डिटेल डाल देनी है और जैसे ही आप पर्सनल डिटेल डालोगे तो आपको पेज को थोड़ा ऊपर स्क्रोल करना है स्क्रोल करने के बाद आपको नीचे कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा आपको कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

आप जैसे ही कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एजुकेशन क्वालिफिकेशन से रिलेटेड पेज ओपन हो जाएगा आप को वहां पर आप की एजुकेशन क्वालिफिकेशन डाल देनी है और जैसे ही आप अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन वहां पर डाल दोगे तो नीचे आपको सेव एंड कंटिन्यू का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

8. मजदूरी में आप कौन सा काम कर रहे हैं उसकी जानकारी डालें

आप जैसे ही सेव एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा आपको वहां पर देखने को मिलेगा कि आप अभी श्रमिक के तौर पर जो भी काम कर रहे हैं आपको उसकी डिटेल वहां पर डालनी होगी जैसे ही आप उसकी डिटेल वहां पर डाल दोगे तो आपको नीचे एक सेव एंड कंटिन्यू का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

9. अपने बैंक खाते की जानकारी भरें

आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे वहां पर आपको आप की बैंक डिटेल देखने को मिलेगी और वहां पर आप को बैंक डिटेल डालनी होगी और जैसी आप बैंक डिटेल डाल देंगे तो आपको नीचे एक कंटिन्यू का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

तो आप जैसे ही सेव एंड कंटिन्यूटी के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक समरी पेज ओपन हो जाएगा उसमें आपको देखने को मिलेगा कि आपने जो भी डिटेल डाली है वह सभी आपको दिखाई देगी और नीचे आपको स्क्रोल करने पर एक एडिट का ऑप्शन दिखेगा अगर आपको कोई भी डिटेल गलत लगे तो आप वहां से उसे एडिट कर सकते हैं।

अगर आप इसे एडिट नहीं करना चाहते या आपका दिया हुआ डाटा पूरा सही है तो आप को एडिट के साइड में एक सबमिट का बटन दिखाई देगा आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सबमिट करेंगे तो सबमिट करते ही आपका ई श्रमिक कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

आज की इस पोस्ट के अंदर हमने बात की है कि श्रमिक कार्ड को मोबाइल से कैसे बनाए और साथ में हमने श्रमिक कार्ड के बारे में भी बात की है की श्रमिक कार्ड बनवाने से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं, और इसे हम कैसे बनवा सकते हैं यह सभी बातें हमने इस आर्टिकल के अंदर बिल्कुल डिटेल से देखी है।

तो अब आप जान गए होंगे कि ई श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन मोबाइल से अगर पोस्ट में दी हुई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों को भी मिल सके और वह भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें अगर आपको पोस्ट में दी हुई जानकारी में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम आपका जल्दी से जल्दी रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़े –

पूरे वर्ल्ड की वर्तमान जनसँख्या कितनी है

भारत के पड़ोसी देश कितने और कौन से हैं

दुनिया का कौन सा देश कभी किसी का गुलाम नहीं बना