विधवा पेंशन लिस्ट कैसे चेक करें? bitcoin4buying

हमारे भारत देश के हर एक क्षेत्र में विधवा महिलाएं होती हैं जिन्हें सरकार द्वारा विधवा पेंशन के माध्यम से आर्थिक मदद दिया जाता है. यदि आपके मोहल्ले में भी इस तरह की महिलाओं ने विधवा पेंशन के लिए आवेदन किया है और आपको ऑनलाइन तरीके से इसकी लिस्ट चेक करनी है तो आज हम आपको बताएंगे की विधवा पेंशन लिस्ट कैसे चेक करें?

विधवा पेंशन लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए लोगों को सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाना होता है और वहां की प्रक्रियाओं को करने के पश्चात वे विधवा पेंशन में उन महिलाओं का नाम चेक कर सकते हैं जिन्होंने ये पेंशन के लिए आवेदन दिया हो.

विधवा पेंशन क्या है?

हर एक  क्षेत्र में ऐसी कई महिलाएं होती है जिनके पति इस दुनिया में नहीं है. इन महिलाओं की आर्थिक स्थिति बहुत ही गंभीर होती है ,कुछ महिलाओं को उनके घरों से सहारा मिलता है तो कुछ विधवा स्त्रियों को किसी प्रकार के सहारा की कोई आशा नहीं होती , ऐसे में वे अपने बच्चों को अच्छी जिंदगी देने के लिए काम करने निकल जाती है और प्राप्त  इनकम से अपने बच्चों और खुद का जीवन यापन करती है.

भारत सरकार ने विधवा महिलाओं की इस परिस्थिति को देखते हुए विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की है ,जिसके माध्यम से इन सभी महिलाओं को आर्थिक रूप से मदद की जाती है. इस योजना के तहत विधवा स्त्रियों को प्रतिमाह कुछ पैसे इनके अकाउंट में भेजे जाते हैं, अकाउंट में इस योजना के तहत आए गए राशि से ये महिलाएं अपना घर चलाती है.

विधवा पेंशन 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सरकार ने आजकल सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन तरीके से जोड दी है जिससे लोग अपना हर कार्य लगभग ऑनलाइन तरीके से ही करने लगे हैं.

ठीक इसी प्रकार पहले के जमाने में किसी भी चीज का आवेदन करने के लिए लोगों को कार्यालय या साइबर कैफे जाना पड़ता था, लेकिन जब से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया लागू हुई है, तब से लोग इन सभी जगहों को जाने के बजाय घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करते हैं. इन सभी के जैसे विधवा पेंशन के लिए भी आवेदन ऑनलाइन तरीके से किया जाता है.

लगभग सभी विधवा महिलाएं सरकार द्वारा लागू किए गए इस योजना से जुड़ी हुई है, आपके मोहल्ले में भी विधवा महिलाएं हैं और वे अब तक इस योजना से नहीं जुड़ी है तो आप उस महिला के विधवा पेंशन हेतु अपने फोन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

विधवा पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया :-

  • आपको सबसे पहले विधवा पेंशन योजना के अधिकारिक  वेबसाइट पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप इसके ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करेंगे एक होम पेज खुलेगा.
  • आपके सामने खुले होम पेज में दिख रहे विंडो पेंशन ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • जैसे ही आप विंडो पेंशन के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वहां एक नेक्स्ट पेज ओपन होगी जिसमें आपको अप्लाई नाउ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इतना करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म वाली पेज खुलेगी जिसमें आपको उस महिला का सारा डिटेल्स सही-सही भरना होगा.
  • जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सही तरीके से भर लेते हैं तो वहां दिख रहे  सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

इस प्रकार इस पेंशन के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी.

विधवा पेंशन का लाभ उठाने के लिए कंडीशन क्या है?

विधवा पेंशन का लाभ उठाने के लिए कुछ आवश्यक कंडीशन होती हैं जो निम्नलिखित है:-

  • उस स्त्री की उम्र 18 वर्ष  या इससे अधिक होनी चाहिए.
  • उस महिला के पति की मृत्यु हुई हो.
  • वह महिला किसी अन्य पेंशन से  ना जुड़ी हो.
  • इस पेंशन से जुड़ने के लिए उस महिला के पति की डेट सर्टिफिकेट होना जरूरी है.
  • उस स्त्री की सालाना इनकम 200000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

विधवा पेंशन स्टेटस कैसे चेक करें?

जब आप सरकार द्वारा चलाए गए इस योजना में जुड़ते हैं या इसके लिए आवेदन करते हैं और यदि आप इस पेंशन के लिए आवेदन किए गए स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही आसानी पूर्वक कर सकते हैं.

अपने आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां लॉगइन करना होगा .

इसके लिए आपको पासवर्ड बनाना होगा तभी आप अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं.

आवेदन की स्थिति पता करने के लिए जैसे ही आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे वहां “अपने आवेदन की स्थिति पता करें”ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको क्लिक करना है.

इसके पश्चात रजिस्ट्रेशन नंबर और अकाउंट नंबर उपयुक्त स्थान पर भर दे.

इतना करने के बाद नेक्स्ट पेज पर दिख रहे योजना को सेलेक्ट करें.

सारी डिटेल्स भरने के बाद आप कैप्चा कोड को उपयुक्त स्थान पर भर दे.

इसके बाद आपके आवेदन की स्थिति पासवर्ड में लॉगिन होने के बाद आपके सामने प्रदर्शित होगी जिससे आप अपने द्वारा किए गए आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

विधवा पेंशन की लिस्ट कैसे चेक करें?

पेंशन की लिस्ट ऑनलाइन तरीके से आसानी पूर्वक की जा सकती है यदि आपको भी इस योजना की लिस्ट देखनी है, तो आप इसे घर बैठे अपने फोन, लैपटॉप या अदर इंटरनेट सिस्टम के माध्यम से सरल तरीकों से देख सकते है.

विधवा पेंशन लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया:-

यह लिस्ट आप लैपटॉप ,फोन ,टेबलेट या अन्य सिस्टम के द्वारा भी देख  सकते हैं लेकिन यदि आपके पास सिर्फ फोन है तो आप फोन के माध्यम से भी आसानी तरीके से इस लिस्ट को चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के क्रोम ऐप को ओपन करना होगा और फिर विधवा पेंशन या विंडो पेंशन लिखकर सर्च करना होगा.

जैसे ही आप गूगल क्रोम में विधवा पेंशन या विंडो पेंशन सर्च करते हैं. वहां एक अधिकारिक वेबसाइट दिख रही होगी जिसमें आपको क्लिक करना है. इस वेबसाइट को क्लिक करके आप इस योजना के साइट पर डायरेक्ट जा सकते हैं.

जैसे ही आप उस साइट पर पहुंचेंगे हर साल की पेंशन सूची दिखाई देगी आप जिस भी साल की पेंशन सूची देखना चाहते हैं वहां आप सिलेक्ट कर ले. सेट करने के बाद उस साल की साइट खुल जाएगी.

अपने जनपद को सेलेक्ट करके उस पर क्लिक करें.

जनपद के साइट खुलने के बाद अपने क्षेत्र का चुनाव करें ले यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो विकास खंड का विकल्प चुने और शहरी क्षेत्र से है तो नगर निकाय के ऑप्शन को सिलेक्ट करे.

इतना करने के बाद नेक्स्ट पेज ओपन होगी जिसमें यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो अपने वार्ड को चुनकर क्लिक करते हुए आगे बढ़े. और यदि आप ग्रामीण से हैं तो अपने ग्राम पंचायत के ऑप्शन पर क्लिक करें.

इतना करने के बाद यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो अपने ग्राम का नाम चूनकर उस पर क्लिक करें ,इतना करने के बाद आपके ग्राम के सारे विधवा महिलाएं की लिस्ट वहां ओपन हो जाएगी जो इस योजना से जुड़े हुए हैं इस प्रकार आप अपना भी नाम इस लिस्ट में देख सकते हैं.

वहीं अगर आप शहर क्षेत्र से हैं तो खुली हुई लिस्ट में आपके वार्ड के अंतर्गत जितने भी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन की है उन सभी का नाम उस लिस्ट में दिखाई देगा इसी प्रकार आपका भी नाम वहां दर्ज होगा और आप अपना नाम बहुत देख सकते है.

इस प्रकार यदि आप इन सभी प्रक्रियाओं को फॉलो करते हैं तो आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे विधवा पेंशन लिस्ट चेक कर सकते हैं. पहले के समय में जब इंटरनेट की सुविधा नहीं थी तो लोग अपने गांव के सरकारी कार्यालय और साइबर कैफे  जैसे संस्थान में जाकर विधवा पेंशन की लिस्ट में अपना नाम चेक करते थे, जब से इस योजना को ऑनलाइन तरीके से जोड़ा गया है तब से लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से लिस्ट में अपना नाम चेक करते हैं और इस योजना का लाभ उठाते हैं इससे लोगों का समय के साथ-साथ पैसे की भी बचत होती है.

विधवा पेंशन योजना का उद्देश्य:-

भारत सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना का उद्देश्य विधवा महिलाओं को आर्थिक रूप से मदद करना है, जब से इस योजना की शुरुआत हुई है तब से लेकर आज तक हर एक विधवा महिलाओं को इस योजना के तहत कुछ राशि इनके अकाउंट में सरकार द्वारा भेजी जाती हैं.जिससे इनको आर्थिक रूप से मदद मिलती है और वे अपना  जीवन उन पैसों की मदद से जीती है.

बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ हर एक कार्य को वे स्त्रियां सरकार द्वारा मिले पैसों से पूरा करती है.इस प्रकार इस पेंशन के द्वारा उनकी जिंदगी की परेशानी थोड़ी कम होती है .पेंशन मिलने से उन महिलाओं को थोड़ा राहत मिलता है.

निष्कर्ष

भारत सरकार द्वारा विधवा महिलाओं के लिए पारित की गई विधवा पेंशन योजना बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस योजना के तहत उन सभी महिलाओं को आर्थिक मदद मिलती है, जिनके पति इस दुनिया में नहीं है. आज आपने जाना की विधवा पेंशन लिस्ट कैसे देखें?

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और  आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ऑनलाइन तरीके से विधवा पेंशन लिस्ट चेक करने सीख गए हो.