जाने कैसे मिलेगा फ्री स्माटफोन, जल्दी करें रजिस्ट्रेशन bitcoin4buying

UP Free Smartphone Yojana: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के अंतर्गत मेधावी छात्रों के लिए एक अनोखी योजना की शुरुआत की है जिसके तहत उन छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किया जाएगा। लेकिन इसके पहले जान लेना जरूरी है छात्रों को लाभ के लिए योग्य माना जाएगा और इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कैसी होगी? उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यह घोषणा की कि राज्य भर के मेधावी छात्रों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें भी तकनीक का प्रयोग करने का मौका दिया जाएगा।

जो छात्र गरीब परिवार के होते हैं उन्हें ना तो मोबाइल और ना ही इंटरनेट चलाने की कोई अन्य सुविधा मिलती है जिसके कारण हुए अच्छे कैरियर की तरफ नहीं बढ़ पाते। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया कि वह ऐसे छात्रों को भी तकनीक का उपयोग करने का मौका दिया जाएगा और अगर वह इस कारण अपने करियर को बेहतर बनाने में सक्षम नहीं है तो फिर वह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

UP Free Smartphone Yojana क्या है?

Free Smartphone Yojana 2021

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मंडल की तरफ से यूपी के युवाओं को बिल्कुल मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण योजना की मंजूरी दे दी गई है. इस योजना के जरिए 68 लाख युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट बांटी जाएगी। इस योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के हर प्रकार के योग्य युवा उठा सकते हैं.

इस योजना की बजट ₹4700 करोड रुपए निर्धारित की गई है. इस वजह से इतनी भारी संख्या में छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट देने की घोषणा की गई है.

Yojana Name Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana / Scheme
Name of State Uttar Pradesh
Session 2021-22
Launched By UP Government
Total Budget 1800 Crore
Total Laptop to be Distributed 22 Lakh
Application Mode Online
Eligibility Class 10th & 12th Pass students
UP Free Laptop Yojana Form Start Date Started
Laptop Form Last Date November 2021
Laptop Selected Candidates List Date November 2021
Official website upcmo.up.nic.in

यूपी स्मार्टफोन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

यूपी सरकार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से युवाओं की तकनीकी शिक्षा और जानकारी को बढ़ाने के लिए उनके तकनीकी सशक्तिकरण पर जोर दिया है और उन्होंने घोषणा की है कि बिल्कुल मुफ्त में स्मार्टफोन और टेबलेट का वितरण किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत हर प्रकार के छात्रों को शामिल किया गया है. इस योजना के लिए जो भी योग्य छात्र हैं उनके बारे में आगे हम बताने वाले हैं. कोई

फ्री स्मार्टफोन बांटने की प्रक्रिया क्या होगी?

मुफ्त स्मार्टफोन योजना के जरिए स्मार्टफोन बांटने के लिए एक समिति का गठन कर दिया जाएगा। इस समिति में कुल मिलाकर 6 सदस्य होंगे और यह समिति की अध्यक्षता डीएम द्वारा की जाएगी। यह समिति यह निर्णय लेगी कि किन किन कॉलेज-स्कूलों के छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश स्मार्ट फोन योजना लोगों तक पहुंचाने के लिए एक जेम पोर्टल तैयार किया गया है जिसके अंतर्गत सभी योग्य छात्र-छात्राओं के डाटा को अपलोड किया गया है. वहां पर हर प्रकार की जानकारी होगी और इसी पोर्टल के इस्तेमाल करके योजना मिलने वाले स्मार्टफोन और लैपटॉप भी खरीदा जाएगा।

स्मार्टफोन के लिए पंजीयन कैसे करें?

  • UP Free Smartphone Yojana 2021 के लिए पंजीयन करने की प्रक्रिया काफी आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले इसका ऑफिशियल वेबसाइट up.gov.in जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको Smartphone Yojana लिंक दिखाई देगा उस पर पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म नजर आएगा एप्लीकेशन फॉर्मको पूरा सही-सही भरे.
  • इस योजना के लिए मांगी गए सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें
  • जब आप फॉर्म को पूरी तरह से भर चुके हैं उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

स्मार्ट फोन योजना के लिए जरूरी योग्यता?

तकनीकी शिक्षा, स्नातक (UG ), पैरामेडिकल, कौशल विकास प्रशिक्षण, स्नातकोत्तर (PG), डिप्लोमा कोर्सेज, नर्सिंग, आईटीआई इत्यादि किए हुए छात्र इस योजना के लिए पंजीयन कर सकते हैं. इसके अलावा दूसरे अन्य छात्र योजना का फायदा उठा सकते हैं.

  • यूपी फ्री लैपटॉप/स्मार्टफोन योजना के माध्यम से इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक, पलंबर, कारपेंटर, नर्स आदि लोगों को भी टेबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि वे भी अपनी सेवाओं को सही ढंग से लोगों को दे सके.
  • 10वीं एवं 12वीं परीक्षा में 65% या उससे अधिक अंक
    जो भी उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं उस उम्मीदवार का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस योजना का लाभ डिप्लोमा और आईटीआई के छात्र भी उठा सकते हैं और इसके लिए वे इस योजना के अंतर्गत होने वाले पंजीयन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं.
  • स्नातक और सुस्नातकोत्तर (PG) छात्रों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए योजना के अंतर्गत मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज का होना जरूरी है.

यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य पूरी तरह से साफ है कि राज्य सरकार चाहती है कि राज्य भर के सभी युवा वर्ग और विद्यार्थी तकनीक के साथ शिक्षा हासिल करें। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले छात्रों के पास ना तो लैपटॉप होता है और ना ही किसी प्रकार का अन्य इंटरनेट चलने वाला यंत्र जिसकी मदद से वह इंटरनेट की दुनिया से जुड़ सके और जरूरी जानकारी हासिल करें जो उनके पढ़ाई से संबंधित हो या फिर उनके जॉब से संबंधित हो.

डिजिटल दुनिया से ना जुड़े होने के कारण ऐसे छात्र कई प्रकार के सरकारी नौकरियों एवं सेवाओं से वंचित रह जाते हैं क्योंकि उन्हें समय पर इसकी सूचना नहीं मिल पाती है. ग्रामीण इलाकों से संबंध रखने वाले छात्रों के पास अच्छी कनेक्टिविटी की सुविधा ना होने के कारण भी ऐसा होता है.

लेकिन हाल ही के कुछ सालों में इंटरनेट भारत के हर कोने में पहुंच चुका है लेकिन इंटरनेट चलाने के लिए एक यंत्र का होना जरूरी है और इसके लिए स्मार्टफोन और टेबलेट भी काफी है. इन यंत्रों की मदद से भी हर प्रकार के इंटरनेट से जुड़े कार्य को आसानी से किया जा सकता है.

यही वजह है कि सरकार ने यह सुविधा मुहैया कराने के लिए एक बड़ी बजट को पार करने का निर्णय लिया है और इसके अंतर्गत सभी योग्य छात्र एवं छात्राओं के बीच श्री स्मार्टफोन और टैबलेट आवंटित किए जाएंगे।

UP Free Smartphone Yojana से जुड़े अन्य सवाल

Tablet कितने परसेंट वालो को मिलेगा 2021 up?

इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जिन्होंने अपनी परीक्षा में 65% या फिर उससे अधिक अन्य प्राप्त किये हो.

फ्री टेबलेट फॉर्म कैसे भरें?

इसके फॉर्म को भरने की प्रक्रिया हमने पहले ही बताई है जिसमे हमने बताया की सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट up.gov.in खोलें फिर FreeSMartphone Yojana पर क्लिक करें फॉर्म भरे उसके बाद सभी जरुरी दस्तावेज अपलोड कर दें.

टैबलेट का रजिस्ट्रेशन कब होगा?

टैबलेट का रजिस्ट्रेशन अक्टूबर 2021 (अनुमानित तिथि) में होगा

बीएससी वालों को टैबलेट और स्मार्टफोन कब मिलेंगे?

फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन के बाँटने की प्रक्रिया दिसंबर में शुरू हो जाएगी.

हाई स्कूल वालों को लैपटॉप कब मिलेगा?

हाई स्कूल वालों के लैपटॉप वितरण की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गयी है और जैसे ही घोषणा इस बारे में की जाएगी हम आपको तुरंत सूचित कर देंगे.

UP Free Smartphone Yojana

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार उत्तर प्रदेश राज्य के हर प्रकार के छात्रों को इस डिजिटल युग में शामिल होकर अच्छे से अच्छे शिक्षा प्रेरित करना चाहती है और इसीलिए सरकार ने योग्य छात्र एवं छात्राओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट बांटने की योजना की शुरुआत की है. बहुत जल्दी इसका वितरण छात्रों के बीच शुरू कर दिया जाएगा.